Sunday, August 10, 2025
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Top 5 upcoming motorcycles: 2025 के लिए आने वाली top 5 मोटरसाइकिलें

Top 5 upcoming motorcycles: मोटरसाइकिल चालकों के लिए 2025 एक दिलचस्प वर्ष होने वाला है, जिसमें कई लॉन्च होने वाले हैं। आधुनिक क्लासिक्स से लेकर एडवेंचर मोटरसाइकिलों से लेकर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स तक, सभी निर्माताओं के पास इस साल विभिन्न श्रेणियों में मोटरसाइकिलों की एक शानदार लाइन-अप है।

लेकिन इस पोस्ट में, हम उन top 5 आगामी मोटरसाइकिलों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जिनके भारत में लॉन्च की घोषणा की गई है।

रॉयल एनफील्ड हमेशा की तरह दो रिलीज़ के साथ सबसे आगे है; फिर, आपके पास नई-पीढ़ी की KTM 390 ADVs और हीरो मोटोकॉर्प की दो नई 250 cc मोटरसाइकिलें हैं, और भी बहुत कुछ।

1. रॉयल एनफील्ड क्लासिक 650

रॉयल एनफील्ड ने क्लासिक 650 को लॉन्च किया, जो प्रतिष्ठित क्लासिक 350 का समानांतर-ट्विन संस्करण है। INT 650, कॉन्टिनेंटल GT 650, सुपर मेट्योर 650, शॉटगन 650 और हाल ही में पेश की गई बियर 650 के बाद रॉयल एनफील्ड क्लासिक 650 की छठी 650 सीसी मोटरसाइकिल है।

शॉटगन 650 क्लासिक 650 के लिए अधिकांश अंडरपिनिंग और कंपोनेंटरी प्रदान करता है, इसलिए क्लासिक में वही फ्रेम, स्विंगआर्म और रियर डुअल शॉक एब्जॉर्बर (90 मिमी ट्रैवल) है। 19-इंच/18-इंच वायर स्पोक व्हील व्यवस्था के साथ, क्लासिक 650 में 43 मिमी टेलीस्कोपिक फोर्क (120 मिमी ट्रैवल) है।

अपने समान 648 सीसी एयर/ऑयल-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन के साथ, जो 7,250 आरपीएम पर 47 हॉर्सपावर और 5,650 आरपीएम पर 52.3 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, रेट्रो-क्रूजर गियरबॉक्स एक 6-स्पीड वाला है जिसमें स्लिप और असिस्ट क्लच है; गियरिंग अनुपात शॉटगन 650 की तरह हैं।

243 किलोग्राम वजन के साथ, क्लासिक 650 रॉयल एनफील्ड द्वारा निर्मित सबसे भारी 650 सीसी बाइक है। फीचर्स के लिहाज से, नई आरई क्लासिक 650 में एक वैकल्पिक ट्रिपर नेविगेशन पॉड, एडजस्टेबल लीवर, यूएसबी चार्जिंग कनेक्टर, पूरी एलईडी लाइटिंग और डुअल-चैनल एबीएस के साथ-साथ एक पार्ट डिजिटल पार्ट एनालॉग कंसोल है।

2. रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 430

स्क्रैम 411 के स्टाइलिस्टिक घटकों को बनाए रखते हुए, रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 440 अपनी शुरुआत को सम्मान देता है। इसमें नियो-रेट्रो उपस्थिति को बरकरार रखते हुए बेहतर चमक के साथ एक तुलनीय गोलाकार हेडलैंप मिलता है।

इसके अलावा पिछले स्क्रैम 411 की याद ताजा करती है साइड में 440 डिकल्स के साथ भारी गैसोलीन टैंक। इन सबके पूरक के रूप में, बाइक में कुछ ऊंची पिलियन सीटिंग पोजीशन के साथ सिंगल-पीस सीट है।

यह वह फीचर है जो रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 440 को इसके पूर्ववर्ती से अलग करता है। बाइक में अब 411 सीसी यूनिट के बजाय अपग्रेडेड 443 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन है।

6,250 आरपीएम पर 25.4 बीएचपी की पावर और 4,000 आरपीएम पर 34 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने के लिए डिजाइन की गई, पावर यूनिट को कैलिब्रेट किया गया है। पावर के मामले में, यह 4.5% की वृद्धि को दर्शाता है; टॉर्क के मामले में, यह 6.5% की वृद्धि को दर्शाता BMW F450gs

KTM 390 ADV R का EICMA 2024 में आधिकारिक प्रीमियर होने के बाद भी एक संभावित प्रतिद्वंद्वी मौजूद है। BMW F 450 GS का स्वागत करें। अभी, यह एक धारणा है। फिर भी, BMW इस 450 cc एडवेंचर बाइक को अगले साल उत्पादन में जाने की अनुमति दे सकती है।

एक बिल्कुल नए फ्रेम के साथ एक बिल्कुल नए 450 cc ट्विन-सिलेंडर इंजन को मिलाकर, 450 GS कॉन्सेप्ट 47 हॉर्सपावर का उत्पादन करता है। निर्माण के लिए मैग्नीशियम जैसे हल्के घटकों से बने मॉडल के साथ, मोटरसाइकिल का वजन केवल 175 किलोग्राम है।

प्रीलोड चेंजेबल रियर मोनोशॉक के साथ, इसमें पूरी तरह से एडजस्टेबल फ्रंट सस्पेंशन मिलता है। लॉन्च होने पर, इसका मुकाबला रॉयल एनफील्ड हिमालयन और बिल्कुल नए KTM 390 ADV R जैसे प्रतिद्वंद्वियों से होगा।

हम यह सोचने से खुद को रोक नहीं पा रहे हैं कि क्या TVS अपनी बेंगलुरु स्थित सुविधा होसुर में BMW F 450 GS का निर्माण करेगी। और ऐसी स्थिति में, आपको प्रतिस्पर्धी कीमतों की भी उम्मीद करनी चाहिए।

3. KTM390 एंड्यूरो और 390 ADV

2024 इंडिया बाइक वीक में ‘S’ वैरिएशन को शो में शामिल किया गया था, 2025 KTM 390 एडवेंचर एक बिलकुल नई मोटरसाइकिल है। हालाँकि यह टॉप-स्पेक 390 एडवेंचर R से नीचे है, फिर भी इस वैरिएशन में बहुत सारे किट हैं। एडजस्टेबल WP एपेक्स सस्पेंशन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और क्रूज़ कंट्रोल के साथ TFT डिस्प्ले के साथ, इसमें 21-इंच का फ्रंट/17-इंच का रियर, वायर-स्पोक व्हील अरेंजमेंट है।

KTM 390 Duke का लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन बाइक को पावर देता है, हालाँकि KTM ने अभी तक स्पेसिफिकेशन प्रकाशित नहीं किए हैं। 45.3 हॉर्सपावर और 39 Nm के पीक टॉर्क के साथ, 399 cc सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि वर्तमान KTM 390 में देखा गया है। मोटर का गियरबॉक्स क्विक-शिफ्टर के साथ छह-स्पीड होगा।

फीचर्स के मामले में, इस मोटरसाइकिल में फुल कलर 5-इंच TFT स्क्रीन, राइड-बाय-वायर और इलेक्ट्रॉनिक राइडर एड्स जैसे स्विचेबल ABS, स्विचेबल ट्रैक्शन कंट्रोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है। 390 ADV पर ABS और ट्रैक्शन कंट्रोल को ज़्यादातर ऑफ-रोड ओरिएंटेड मोटरसाइकिलों की तरह बंद किया जा सकता है।

4. हीरो एक्सट्रीम 250आर और हीरो करिज्मा एक्सएमआर 250

हीरो एक्सट्रीम 250आर और हीरो करिज्मा एक्सएमआर 250

ईआईसीएमए 2024 में हीरो मोटोकॉर्प ने दो नई क्वार्टर-लीटर मोटरसाइकिलें पेश कीं: एक्सट्रीम 250आर और करिज्मा एक्सएमआर 250। हीरो का नया 250 सीसी सिंगल-सिलेंडर, डीओएचसी, 4-वाल्व लिक्विड-कूल्ड इंजन दोनों मोटरसाइकिलों पर 30 हॉर्सपावर और 25 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। दोनों मोटरसाइकिलें 3.25 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ लेती हैं।

आगे की तरफ़ यूएसडी फ़ोर्क और पीछे की तरफ़ 6-स्टेप प्रीलोड चेंजेबल मोनोशॉक के साथ, दोनों मोटरसाइकिलों में नया ट्रेलिस फ़्रेम है। दोनों मोटरसाइकिलों में 50:50 वज़न संतुलन और रेडियल टायर भी हैं। फीचर्स के लिहाज से, दो नई 250 सीसी मोटरसाइकिलों में स्विचेबल ABS मोड और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डैशबोर्ड शामिल है जो फोन कनेक्टिविटी, ऑडियो कंट्रोल, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन और अन्य फीचर्स, LED DRLs के साथ क्लास-D LED प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, लैप टाइमर और ड्रैग रेस टाइमर प्रदान करता है।

Xtreme 250R का एथलेटिक, मस्कुलर डिज़ाइन कम से कम तस्वीरों में तो ठीक-ठाक दिखाई देता है। इसके विपरीत, Karizma XMR 250 में Karizma XMR 210 जैसा ही डिज़ाइन है जिसमें फुल फेयरिंग, स्लीक लाइन्स, आक्रामक रुख, रेस से प्रेरित विंगलेट्स और चेंजेबल क्लिप-ऑन हैंडलबार हैं।

5. अप्रिलिया टुओनो 457

EICMA 2024 में आधिकारिक तौर पर पेश की गई, टुओनो 457 RS 457 की नेकेड बहन है और वास्तव में, यह जल्द ही भारत में अपना रास्ता खोज लेगी। दरअसल, इसका उत्पादन पियाजियो के महाराष्ट्र के बारामती स्थित प्लांट में RS 457 के बाद किया जाएगा। Tuono 457 अपनी स्ट्रीटफाइटर लुक, क्रिस्प लाइन्स और मजबूत रुख के कारण एक पसंदीदा मोटरसाइकिल है।

सीट और TFT स्क्रीन के साथ पिछला हिस्सा बिल्कुल RS 457 वर्जन से मेल खाता है। जहाँ RS 457 में क्लिप-ऑन हैंडलबार का इस्तेमाल किया गया है, वहीं Tuono 457 में सिंगल-पीस हैंडलबार है। अप्रिलिया Tuono 457 में वही 457 cc लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन मोटर है जो 43.5 Nm का पीक टॉर्क और 47.5 हॉर्सपावर पैदा करता है।

आमतौर पर एक विकल्प के रूप में 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ क्विक-शिफ्टर उपलब्ध होता है। मोटरसाइकिल की कीमत रु। 4 लाख या उससे कुछ कम की कीमत पर उपलब्ध होगा और इसे भारत में 2025 की शुरुआत में पेश किया जाएगा। अन्य मॉडलों के बीच एकमात्र ट्विन-सिलेंडर मॉडल होने के कारण, इसका मुकाबला KTM 390 Duke, Royal Enfield Guerrilla 450 और TVS Apache RTR 310 से होगा।

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